Header ad

Recipe in HindiMarathi and English
Chicken soup recipe

इंडियन रेसिपी ऑफ़ चिकन सूप (Indian Recipe of Chicken Soup ) या चिकन सूप  रेसिपी इजी, सिंपल, बेस्ट इन हिंदी ( Chicken Soup Recipe Easy, Simple, Best in Hindi) एक प्रसिद्ध मांसाहारी  सूप रेसिपी है. तीखा और मसालेदार स्वाद वाला यह सूप सभी पसंद करते है. यह अपनी गुणवत्ता के लिए परिचय का मोहताज नहीं है.

चिकन सूप प्रोटीन से भरपूर बहुत ही पौष्टिक होता है. इस के अंदर भूख बढ़ाने की खासियत है जिस की वजह से बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है. कमज़ोर मरीज़ों को भी डॉक्टर की सलाह पर इसे बनाकर खिलाया जाता है.

चिकन का तरल रूप जिसे चिकन सूप कहा जाता है. उस के बारे में कहा जाता है कि प्राचीन काल में एशिया या भारत में चिकन सूप बनाने का चलन था. आज भी यहाँ का एक पॉपुलर ऐपेटाइज़र है. इस के बहुत सारे रूप है. भारत में ढाबे वाले उसी तरह रोडसाइड वेन्डर्स भी सर्दी के मौसम में बनाकर बेचते हुवे नज़र आते है.

आज चिकन सूप का जो फॉर्म या वरजन या रेसिपी हम देख रहे है वह अमेरिकन है. वह स्कॉटलैंड और पोलैंड के प्रवासियों द्वारा अमेरिका में लाया आया था.

चिकन सूप का सेवन पहले लोग अक्सर ठंडी के मौसम में किया करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं रहा. अब सब मौसमो में लोग इसका सेवन करते है. नॉन वेजीटेरियन लोग इस सूप क फैन होते है.

शाम को खाने में कुछ अलग खाने का मन कर रहा हो तो हमारी इस इंडियन रेसिपी ऑफ़ चिकन सूप (Indian Recipe of Chicken Soup ) या चिकन सूप  रेसिपी इजीसिंपलबेस्ट इन हिंदी ( Chicken Soup Recipe Easy, Simple, Best in Hindi) का अनुकरण कर के स्वादिष्ट चिकन सूप बनाइए और आनंद लेकर खाइए. इस का लाजवाब टेस्ट  सब का मन मोह लेता है.

चिकन सूप बनाना जानने से पहले हम चिकन सूप के स्वास्थ्य केलिए क्या क्या फायदे है यह जानने की कोशिश करते है. क्यों की जो चीज हम बनाकर खाने जारहे है उस के हमारे शरीर और स्वास्थ्य को क्या लाभ  या नुकसान है वह हमें जान लेना चाहिए.


चिकन सूप के स्वास्थ्य लाभ. ( Health Benefits of Chicken Soup )


चिकन सूप बहुत ही गुणकारी  होता है. इस में बहुतसारी  मात्रा में प्रोटीन  होता है और दूसरे व्यंजनों की तुलना में काम कलारी होती है. शरीर को ऊर्जा पहुंचाता है और रो प्रति रोधक शक्ति को बढ़ता  है. इस में मौजूद एमिनो एसिड पेट के बहुत साडी तकलीफो को दूर करता है. आगे हम एक एक कर के सब लाभों को देखते है.

चिकन सूप का उपयोग खून की कमी की समस्या में.


शरीर में खून की कमी होने पर शरीर को आयरन और रेड सेल्स की ज़रुरत होती है. चिकन सूप में अन्य तत्वों के साथ साथ आयरन भी मौजूद होता है जो आयरन की कमी को पूरा करता है. जिस की वजह से शरीर में रेड सेल्स का प्रमाण बढ़ जाता है. इस तरह खून की कमी में चिकन का सूप बहुत फायदे मंद होता है. चिकन के लिवर में आयरन की मात्रा जियादा होती है. इसलिए चिकन सूप से जियादा लाभ उठाने के लिए उस में लिवर का इस्तेमाल जियादा करना चाहिए.

चिकन सूप का उपयोग पाचन की कमी की समस्या में.


हम सभी जानते है के इन्सान की पाचन प्रक्रिया अगर सही न हो तो इंसान स्वस्थ और तंदरुस्त नहीं रह सकता. चिकन सूप में एमिनो एसिड होता है जिस की वजह से पाचन क्रिया की क्षमता बढ़ जाती है. इसलिए जिस को पाचनक्रिया में प्रोलेम हो उसे चिकन सूप का सेवन करना चाहिए.

चिकन सूप का उपयोग डिहाइड्रेशन की समस्या में.


किसी को अगर डिहाइड्रेशन की शिकायत हो, शरीर में पानी की कमी हो तो ऐसे व्यक्ति के लिए चिकन सूप एक अच्छी खुराक है. सूप में पानी की मात्रा जियादा होती है. प्रोटीन के साथ शरीर में अच्छी खासी मात्रा में पानी चला जाता है. इस लिए डिहाइड्रेशन में चिकन सूप फायदेमंद होता है.

चिकन सूप का उपयोग ब्लड प्रेशर की समस्या में.


चिकन सूप में मौजूद प्रोटीन ब्लड प्रेशर को रेगुलारिसे करने में मदद करते है. इसलिए चिकन सूप का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीज़ के लिए लाभकारी होता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को डॉक्टर नमक कम खाने की सलाह देते है इसलिए सूप बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए.

चिकन सूप का उपयोग इम्युनिटी पावर (प्रतिरक्षा )की समस्या में.


जैसा के हम जानते है तंदरुस्त और सिहतमन्द जिस्म में रोग प्रतिरोधक शक्ति जियादा होती है. उन का इम्युनिटी पॉवर जियादा होता है. चिकन सूप को अधिक पौष्टिक बनाने के लिए उस के अन्दर सब्जिया, अंडे वगैरह डाला जाता है. हम इन चीज़ों का प्रयोग कर के अधिक पोष्टिक चिकन सूप बना सकते है. और उस का सेवन कर के अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को या इम्युनिटी पावर को बढ़ा सकते है.

चिकन सूप का उपयोग लो फाइबर की समस्या में.


बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए फाइबर की ज़रूत होती है. कभी कभी कुछ बच्चों के शरीर में फाइबर की मात्रा की जितनी ज़रूरत होती है उतनी पहुँच नहीं पाती जिस की वजह से फाइबर की कमी हो जाती है. लेकिन बच्चे आम तौरपर सब्जियां खाना पसंद नहीं करते. ऐसी हालत में आप उन को चिकन सूप बनाते वक्त उस में फाइबर वाली सब्जियां डालकर सूप बनाकर खिला सकते है. जिस से उन के शरीर में फाइबर की कमी को पूरा किया जा सकता है.

चिकन सूप का उपयोग मांसपेशियों की समस्या में.


माँसपेशिओ के विकास में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है. और चिकन सूप में प्रोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. इस लिए मांसपेशियों के विकास के लिए चिकन सूप का सेवन किया जाता है और उस के इस गुण का लाभ उठाया जाता है.

चिकन सूप का उपयोग कब्ज की समस्या में.


उर्दू भाषा के हकीम या वैद् पेट को “उम्मुल अमराज” जिस का अर्थ होता है बीमारयों की माँ अर्थात “बीमारियों की जननी” की उपमा देते है. अगर इंसान का पेट सही है तो इंसान सही रहता है और अगर पेट सही न हो तो वह बहुत साडी बिमारिओं को जनम देता है. चिकन सूप में मौजूद फाइबर हमारे पेट के कॉन्स्टिपेशन को खत्म करने में मदद करता है. चिकन सूप में मौजूद फाइबर हमारे पेट के कॉन्स्टिपेशन को खत्म करने में मदद करता है. सूप में मौजूद पानी शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाता है जिस से कंस्टीुपतिओं का प्रॉब्लम कम होता है. जिस को कॉन्स्टिपेशन का रोब्लेम हो उसे चिकन के सूप में पत्तेवाली सब्जियों को भी ऐड करना चाहिए. इस से उस का लाभ बढ़ जाता है.

चिकन सूप का उपयोग सर्दी की समस्या में.


अनुभव से मालूम होता है कि सर्दियों के मौसम में शरीर में वायरल संक्रमण होता है और हमे सर्दी जुकाम हो जाता है. चिकन सूप हमारे शरीर का इम्युनिटी पॉवर बढ़ता है और शरीर की बीमारी से लड़ने की ताकत बढ़ जाती है. इस के बाढ़ ने में सूप में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और दूसरे पोषक तत्वों का मैं भूमिका होती है.

चिकन सूप का उपयोग वजन कम करने की समस्या में.


अधिक कॉलेरी वाले व्यंजन सेवन करने से शरीर में मोटापा आता है. चिकन सूप में कैलरी की मात्रा दूसरे व्यंजनों के तुलना में कम होती है. जिस की वजह से शरीर में जाने वाली कालरिज की मात्रा कण्ट्रोल हो जाती है. दूसरी तरफ सूप में मौजूद पानी की जियादा मात्रा की वजह से इंसान का पेट जल्दी भर जाता है और वह कम खाना खाता है. इसलिए वजन कम करने की इच्छा रखनेवालों को चिकन सूप का सेवन करना चाहिए.

चिकन सूप का उपयोग सौंदर्य में वृद्धि की समस्या में.


शायद आप सोचेगने के चिकन सूप का खूबसूरती से क्या वास्ता. दरअसल जब हम सूप का सेवन करते है तो उस की वजह से हमारा इम्यून सिस्टम सही हो जाता है अर्थात बढ़ जाता है. इम्यून सिस्टम सही होने की वजह से त्वचा पर रिंकल्स और एकमे नहीं आते, सूप के कारण शरीर को बैलेंस डाइट मिलता है. शरीर तंदरुस्त होजाता है और परिणाम के तौरपर एजिंग प्रॉब्लम कम हो जाता है. चेहरे पर निखार या चमक आती है.

NOTE: चिकन सूप का प्रयोग बीमारी को ठीक करनेमे लाभ उठाने के उद्देश्य से किया जार अहा हो तो हमें डॉक्टर से पहले सलाह ज़रूर लेनी चाहिए. अपनी मर्ज़ी से नहीं करना चाहिए. डॉक्टर के बताए हुए तरीक़े का अनुसरण करके उस से लाभ उठाना चाहिए.

चिकन सूप के नुकसान. Disadvantages of Chicken Soup )


हम यह जानते है के किसी भी चीज को जैसा करना चाहिए वैसा न करे या किसी व्यंजन का अति उपयोग या सेवन किया जाए तो उसका नुक्सान होता है. यही बात चिकन सूप के बारे में भी है. चिकन सूप खुद बहुत पौष्टिक और विटामिन से भरपूर है लेकिन उस का गलत प्रकार का इस्तमाल नुकसान भी पहुंचा सकता है. उस के कुछ निम्न उदाहरण है.

किसी भी चीज का अति नुकसान ही देता है. अगर चिकन सूप का बहुत जीतदा सेवन किया जाए तो डायरिया या दस्त हो सकता है. इसलिए इस का अति सेवन नहीं करना चाहिए.

सिर्फ चिकन सूप पसंद है, पौष्टिक है या उस में प्रोटीन जियादा है इस लिए सिर्फ चिकन सूप का सेवन नहीं करना चाहिए. उस से हासिल होनेवाली कॅलरीस की मात्रा शरीर के लिए काफी नहीं होती है. इसलिए उस के साथ और भी पौष्टिक व्यंजन खाना चाहिए.

चिकन सूप हमेशा फ्रेश बनाकर खाना चाहिए. टिन या डिब्बा बंद सूप को अवॉयड करना चाहिए. आप अगर तीन सूप का सेवन फ़रेह सूप के फायदे सामने रखकर करेंगे तो आपका अनुमान गलत होगा और आपको नुकसान होगा. क्यूँ की तीन सूप फ्रेश सूप के तुलना में कम इफेक्टिव होता है.


चिकन सूप. ( Chicken Soup )


स्वाद-  चिकन सूप का स्वाद सब को पसंद आता है. तीखा होता है और साथ ही साथ मसालेदार भी होता है. एक बार खाए तो बार बार खाने की ख्वाहिश करे ऐसा होता है.

प्रसिद्ध-  चिकन सूप परिचय का मोहताज नहीं है. यह जगप्रसिद्ध है. प्राचीन कालों से इस का सेवन होते आया है. भारत का यह प्रसिद्ध ऐपेटाइज़र है. पार्टियों और फंक्शन में होनेवाली दावतो की शान है.

विशेषता - इस की विशेषता यह है कि मांसाहारी लोगों में शायद ही कोई हो जो इसे पसंद न करता हो वर्ना हर कोई इस को पसंद करता है. मेहमानो को पसन्द आयेगा के नहीं इस चिंता से आप आजाद हो जाते हो. इस के बानाना मे जियादा समय नहीं लगता. इस के बानाना में लगनेवाली सामग्री आमतौरपर बाज़ारो में आसानीसे उपलब्ध होती है. आप के घर कोई अचानक आ जाए ऐसे समय पर ये अच्छा ऑप्शन है. उसी तरह चेंज के तौरपर भी बनाने के लिए अच्छी डिश है.

चिकन सूप बनाने की कुछ टिप्स. (Some Tips for Making Chicken Soup )

अगर आप चिकन सूप से कैल्शियम का लाभ उठाना चाहते है तो आपको बोनलेस चीकन के बजाए हड्डियों वाला चिकन इस्तेमाल करना चाहिए. उसे जियादा देर तक पकाना चाहिए. जियादा देर पकाने से हड्डियों में मौजूद कैल्शियम की मात्रा का कुछ अंश सूप में आजाता है.

उसी तरह आप इस में आप की ज़रूरत और पसंद के हिसाब से सब्जियां भी डाल सकते है. जिस की वजह से वह अधिक पौष्टिक हो जायेगा.

चिकन सूप के बनते वक्त उस में अंडा भी डाल सकते है. स्वाद के साथ साथ उस से होने वाले लाभ भी बढ़ जाएंगे.

चिकन सूप बनने का समय. (Time to make chicken soup. )


इस के तैयार करने में 10 से 15 मिनट का समय लगता है और पकाने में और पकाने में 30 से 35 मिनट का.

चिकन सूप परोसने का तरीका. ( Method of serving Chicken Soup. )

सूप परोसने से पहले उसपर पुदीना या धनिया के कुछ पत्ते डाले जाते है जिस से देखनेमें अच्छा लगे और उस में ध्न्य और पुदीना का स्वाद भी आजाए.

पार्टी या फंक्शन में मैं मैनु से पहले ऐपेटाइज़र के तौरपर आप इसे सर्वे कीजिए. उस के कुछ देर बाद मैं मेनू को परोसिए.

चिकन सूप भूख को बढ़ाता है. खाने से कुछ देर पहले इसे सेवन कीजिए. पेट कुछ हल्का फुल्का हो जायेगा. उस के बाद खाना परोसिए.


चिकन सूप इन्ग्रेडिएन्ट्स. (Chicken Soup Ingredients. )

  • 400 ग्राम बोनलेस चिकन
  • 100 ग्राम बटर
  • 2,1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 5 चम्मच कॉर्न फ्लोर (corn flour)
  • सोया सॉस
  • सूप ड्रेसिंग (Soup dressing)
  • हरा धनिया
  • उबला और कसा हुआ अंडे की सफेदी (Boiled & grated egg whites)
  • नींबू
  • रेड चिल्ली सॉस
  • टोमेटो सॉस 
  • हरी मिर्च (चॉप्ड)
  • विनेगर

चिकन सूप बनाने की विधि. Recipe for Chicken Soup. )

  1. सबसे पहले कुकर में 1,1/2लेटर पानी, बोनलेस चिकन और 1 चम्मच नमक डालकर 15 मिनट तक  मीडियम आंच पर पका लें. 
  2. 15 मिनट बाद चिकन को बाहर निकालकर छोटे टुकड़ों में काट लें और कुकर में बचे हुए पानी को बाउल में निकाल ले.
  3. बर्तन को गैस पर रखकर 50 ग्राम बटर डाल दे.  
  4. बटर के पिघल जाने पर बोनलेस चिकन के टुकड़े डालकर गोल्डन होने तक भून लें.  
  5. गोल्डन होने पर 1,1/2 चम्मच नमक और 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर ले. मिक्स होजाने पर गैस बंद कर ले और बोनलेस चिकन को बाहर निकाल ले.
  6. बर्तन गैस पर रखकर 50 ग्राम बटर डाल दे. 
  7. बटर के पिघल जाने पर बोनलेस चिकन के पानी को डालकर अच्छे से मिक्स कर ले. 
  8. उसके बाद काली 2 चम्मच मिर्च पाउडर और 1 चम्मच नमक डाल कर उबाल आने दें.  
  9. उबाल आने पर कॉर्न फ्लोर डालकर अच्छे से मिक्स  कर  के 2 मिनट तेज आंच पर पका ले. 
  10. 2 मिनट बाद गैस बंद कर ले और सूप को बाउल में निकाल ले.
  11. सूप को बाउल में निकालने के बाद  स्वादानुसार भुना हुआ चिकन, नींबू का रस, सोया सॉस, रेड चिल्ली सॉस,  विनेगर, हरी मिर्च, अंडा, ग्रीन ओनियन (हरे प्याज) और धनिया डालकर सर्व करें ले.


आपके लिए अन्य रेसिपी. ( Another recipe for you. )

आशा है आप मेरी अन्य रेसिपीज़ जैसे मिक्स वेजिटेबल सूप रेसिपी और टोमेटो सॉस रेसिपी  देखना पसंद करेंगे.  इस के अलावा आप मेरी अन्य प्रकार की रेसिपीज को भी देखे जैसा के,



इस प्रकार आज हमने चिकन सूप रेसिपी  सिख ली है और वह भी हमारी अपनी हिंदी भाषा में.


Chicken soup


Chicken soup

Indian Recipe of Chicken Soup or Recipe of Chicken Soup Easy, Simple, Best in Hindi is a famous non-vegetarian soup recipe. This soup with spicy and spicy taste is liked by all. It is self introduced,  no need of introduction for its quality.

Chicken soup is a famous non-vegetarian chicken soup recipe. This soup with spicy taste is liked by all. It is very nutritious, rich in protein. It has a property to increase hunger so it is beneficial to feed this to children in their growth period. Weak patients are also prepared and fed on doctor's advice.

Earlier people used to eat chicken soup in cold weather but now it is no longer so. Now people consume it in all seasons. Non-vegetarian people are fans of this soup. If you feel like eating something different in the evening, then prepare chicken soup and enjoy it. The wonderful way of this captivates everyone.

It is easy to make and is also made in a short time. It takes easily available material to make. If you have less time and you have to cook and feed your guests then you can make it in less time and serve it to your guests. You can follow this Indian Recipe of Chicken Soup or Recipe of Chicken Soup EasySimpleBest in Hindi  and make delicious chicken soup.


Chicken Soup Ingredients

  • 400 grams boneless chicken
  • 100 gm butter
  • 2,1 / 2 teaspoon pepper powder
  • 5 tablespoons cornflour
  • Soy sauce
  • Soup dressing
  • Green coriander
  • Boiled & grated egg whites
  • Lemon
  • Red Chili Sauce
  • Tomato sauce
  • Green Chili (Chopped)
  • Vinegar



Chicken Soup Recipe

  1. First of all, add 1,1 / 2 letter water, boneless chicken and 1 teaspoon salt in the cooker and cook on a medium flame for 15 minutes. 
  2. After 15 minutes, take the chicken out and cut it into small pieces and take out the remaining water in the cooker in a bowl.
  3. Put the pot on the gas and add 50 grams of butter. 
  4. After the butter melts, add the boneless chicken pieces and fry till they become golden. When they become golden, add 1,1 / 2 teaspoon salt and 1/2 teaspoon black pepper powder and mix well. 
  5. Turn off the gas on mixing and take out the boneless chicken.
  6. Put the pot on the gas and put 50 grams of butter. 
  7. Once the butter melts, add the boneless chicken water and mix it well. 
  8. After that put 2 spoons of black pepper powder and 1 teaspoon salt and let it boil. 
  9. After boiling, add cornflour and mix well and cook on high flame for 2 minutes. 
  10. Turn off the gas after 2 minutes and take out the soup in a bowl.
  11. After taking out the soup in a bowl, serve it by adding roasted chicken, lemon juice, soy sauce, red chili sauce, vinegar, green chilies, egg, green onion and coriander as per taste.

More recipes for you

You may like to see my other recipes like Mix vegetable soup and Tomato sauce recipes. Also, check my another verity of recipes like,


Thus today we have learned Chicken soup recipe. 



चिकन सूप             Marathi )


चिकन सूप एक प्रसिद्ध मांसाहारी चिकन सूप रेसिपी आहे. तिखट आणि मसालेदार चव असणारा हा सूप सर्वांनाच आवडतो. त्याच्या गुणवत्तेसाठी प्रस्तावनेची गरज नाही. . हा सूप अत्यंत पौष्टिक आणि प्रोटीन समृद्ध आहे. त्याच्या आत भूक वाढवण्याचे एक वैशिष्ट्य आहे, ज्यामुळे ते वृद्धापकाळातील प्रौढांसाठी तसेच लहानमुलांसाठी खूप फायदेशीर आहे. कमकुवत रुग्णांसाठी देखील डॉक्टरांच्या सल्ल्यानुसार तयार केले जातात आणि त्यांना दिले जातात.

पूर्वी लोक थंड हवामानात चिकन सूप चे सेवन करत असत पण आता तसे राहिले नाही. आता लोक सर्व हंगामात त्याचे सेवन करतात. मांसाहार करणारे लोक या सूपचे चाहते आहेत. जर तुम्हाला संध्याकाळी काहीतरी वेगळे खाण्याची इच्छा असेल तर चिकन सूप तयार करा आणि त्याचा आनंद घ्या. याचा अद्भुत स्वाद प्रत्येकाला मोहित करतो.

हा सूप बनविणे सोपे आहे आणि अल्पावधीतच बनवला जातो. हा तयार करण्यास लागणारी सामग्री सहज उपलब्ध होते. आपल्याकडे वेळ कमी असल्यास आणि आपल्याला आपल्या अतिथींना शिजवून खायला द्यायच असेल  तर आपण हा सूप कमी वेळेत बनवू शकता आणि आपल्या अतिथींना सर्व्ह करू शकता आपण या चिकन सूप रेसिपी च अनुसरण करून चिकन सूप बनवू शकता.


चिकन सूप इन्ग्रेडिएन्ट्स

  • 400 ग्रॅम बोनलेस चिकन
  • 100 ग्रॅम बटर
  • 2,1 / 2 चमचे मिरपूड पावडर
  • 5 चमचे कॉर्न पीठ
  • सोया सॉस
  • सूप ड्रेसिंग
  • धणे पाने
  • उकडलेले आणि किसलेले अंडी 
  • लिंबू
  • लाल मिरची सॉस
  • टोमॅटो सॉस
  • हिरवी मिरची
  • व्हिनेगर


चिकन सूप रेसिपी

  1. सर्वप्रथम, कुकरमध्ये 1,1 / 2 लीटर पाणी, बोनलेस चिकन आणि 1 चमचे मीठ घाला आणि 15 मिनिटे मध्यम आचेवर शिजू द्या. 
  2. 15 मिनिटांनंतर, बोनलेस चिकन बाहेर काढा आणि त्याचे लहान तुकडे करा आणि उरलेल पाणी कुकरमध्ये घ्या.
  3. गॅसवर भांडे ठेवा आणि लोणी 50 ग्रॅम घाला. 
  4. लोणी वितळल्यानंतर बोनलेसलेस चिकनचे तुकडे घाला आणि ते सोनेरी होईपर्यंत तळा. 
  5. गोल्डन झाल्यावर १/१/२ चमचे मीठ आणि १/२ चमचे मिरपूड पावडर घाला आणि मिक्स  करा. 
  6. मिक्स झ्हाल्या नंतर गॅस बंद करा आणि बोनलेस चिकन बाहेर काढा.
  7. गॅसवर भांडे ठेवा आणि 50 ग्रॅम बटर घाला. 
  8. बटर वितळले की बोनलेस चिकन, पाणी घाला आणि चांगले मिसळा. 
  9. त्यानंतर २ चमचे मिरपूड पावडर आणि १ चमचा मीठ घाला आणि उकळी येऊ द्या. 
  10. उकळल्यानंतर कॉर्न फ्लोर घालून चांगले मिक्स करा आणि 2 मिनिटे मंद आचेवर शिजू द्या. 2 मिनिटांनंतर गॅस बंद करा आणि एका वाडग्यात सूप घ्या.
  11. एका भांड्यात सूप काढून घेतल्यावर त्यात भाजलेला चिकन, लिंबाचा रस, सोया सॉस, लाल तिखट, व्हिनेगर, हिरव्या मिरची, अंडी, कांडा भाजीची पानं आणि कोथिंबीर घालून सर्व्ह करा.


आपल्यासाठी इतर रेसिपी

  मिक्स वेजिटेबल सूप आणि  टोमेटो सॉस रेसिपी यासारख्या माझ्या रेसिपी तुम्हाला आवडतील अशी आशा आहे. या व्यतिरिक्त आपण माझ्या इतर प्रकारच्या पाककृती देखील पाहू शकता,


अशा प्रकारे आपण आज चिकन सूप रेसिपी  शिकलो आहोत आणि तीही आपल्या मराठी भाषेत.


Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post